रेक्टिफायर(Rectifier)in hindi


Rectifier - रेक्टिफायर एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जो की एसी करंट(AC current) को डीसी करंट (DC current) में बदलने का काम करती है. जहां पर भी हमें एसी(AC)से डीसी(DC) voltage बदलनी पड़ती है वहां पर रेक्टिफायर का इस्तेमाल hota hai
Type of Rectifier


1.  Half Wave Rectifier
जब रेक्टिफायर पर ट्रांसफार्मर द्वारा वोल्टेज दी जाती है तो वह पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों साइकल होते हैं लेकिन यह रेक्टिफायर डायोड के कारण सिर्फ Positive Half Cycles को ही आगे जाने देता है. और नेगेटिव Half Cycles को रोक लेता है.
क्योंकि रेक्टिफायर में लगी हुई डायोड Half पॉजिटिव Cycle आने पर Forward Bias स्थिति में हो जाएगी और उस Cycle को पास कर देगी . लेकिन जैसे ही डायोड पर Half नेगेटिव Cycle आएगा यह Reverse Bias स्थिति में आ जाएगी और उस Half नेगेटिव Cycle को पास नहीं करेगी



2. full wave rectifier
फुल वेव रेक्टिफायर को आगे दो श्रेणियों में बांटा गया है .
1.     Center Tapped Full Wave Rectifier
2.     Full Wave Bridge Rectifier
Center Tapped full wave rectifier
ट्रांसफार्मर की प्राथमिक वाइंडिंग पर Ac वोल्टेज दी जाती है. और ट्रांसफार्मर की दूसरी बाइंडिंग पर तो डायोड Connected होती है.क्योंकि Half वेव रेक्टिफायर में एक डायोड सिर्फ Half Cycle को ही Rectify कर पाता था तो दूसरे Half Cycle को Rectify करने के लिए यहां पर दूसरा डायोड लगाया गया है.तो जब डायोड D1 Forward Bias स्थिति में होगा तो यह करंट को आगे जाने देगा और उस समय डायोड D2 Reverse Biased स्थिति में होगा और वह करंट को आगे नहीं जाने देगा.
तो इस तरह Half Cycle Rectify हो जाता है. और जब डायोड D2 Forward Bias स्थिति में होगा तो यह करंट को आगे जाने देगा और उस समय डायोड D1 Reverse Biased स्थिति में होगा और वह करंट को आगे नहीं जाने देगा. तो इस तरह दूसरा Half Cycle भी Rectify हो जाता है और हमें दोनों डायोड के कारण आउटपुट में Full Wave मिल जाती हैं.
लेकिन इसके द्वारा Rectified आउटपुट शुद्ध नहीं होती इसे और शुद्ध करने के लिए Dc Component का इस्तेमाल किया जाता है.

Full wave bridge rectifier
Full Wave Bridge  Rectifier Theory In Hindi ?  ब्रिज रेक्टिफायर में डायोड को ब्रिज के रूप में बनाया जाता है और यह Full Wave Rectification के लिए इस्तेमाल किया जाता है और यह बहुत सस्ता होता है इसीलिए यह इलेक्ट्रॉनिक्स के बहुत सारे उपकरण में इस्तेमाल किया जाता है.




Comments

Popular posts from this blog

कोणों के प्रकार (Types Of Angles)

SI units (इकाई) SI units in electrician trade

लाइन टेस्टर (phase tester) kya hota hai